Ration Card Complaint Kaise Kare : राशन कार्ड की नई कंप्लेंट पोर्टल अब यहाँ ऑनलाइन घर बैठे करे शिकायत दर्ज-जल्दी देखे पूरी जानकारी

Ration Card Complaint Kaise Kare

जाने इस पोस्ट में क्या है

Ration Card Complaint Kaise Kare :- बिहार के सभी राशन कार्ड धारको के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आई है | बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम ,खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग के तरफ से राशन कार्ड को लेकर शिकायत दर्ज करने को लेकर एक पोर्टल बनाया गया है | इस पोर्टल के माध्यम से आप राशन कार्ड से जुड़े अलग-अलग प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते है |

Ration Card Complaint Kaise Kare इस पोर्टल के माध्यम से आप राशन कार्ड से जुड़ी समस्या को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते है इसके साथ ही दर्ज शिकायत का आवेदन स्टेटस भी चेक कर सकते है |इस पोर्टल के माध्यम से आप किस प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते है , दर्ज शिकायत का आवेदन स्टेटस कैसे चेक करना है और शिकायत दर्ज करने के लिए कौन-कौन सी जानकारी देनी होगी इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है |



Ration Card Complaint Kaise Kare अगर आप राशन कार्ड से जुड़ी समस्या के लिए शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े | खुद से ऑनलाइन के माध्यम से शिकायत दर्ज करने और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर देखे | 



Ration Card Complaint Kaise Kare : Overviews
Post Name  Ration Card Complaint Kaise Kare : राशन कार्ड की नई कंप्लेंट पोर्टल अब यहाँ ऑनलाइन घर बैठे करे शिकायत दर्ज-जल्दी देखे पूरी जानकारी
Post Date  04/06/2025
Post Type  New Portal
Portal for?  शिकायत दर्ज करने के लिए
Apply Mode  Online
Official Website sfc.bihar.gov.in

Bihar Ration Card Complaint Portal

अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी प्रकार की कोई भी समस्या है तो आप खुद से ऑनलाइन के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है | आप ऑनलाइन के माध्यम से किस प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते है, दर्ज शिकायत का स्टेटस आप किस प्रकार से चेक कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार में दी गई है | आप खुद से ऑनलाइन के माध्यम से कौन-कौन से प्रकार की शिकायत दर्ज करवा सकते है, शिकायत दर्ज करने के लिए आपको कौन-कौन सी जानकारी देनी होगी इसके बारे में पूरी जानकारी निचे विस्तार में दी गई है | 


Ration Card Complaint Kaise Kare : शिकायत के प्रकार 

  • उपभोक्ता संबधित मुद्दे
  • डीलर संबंधित मुद्दे
  • अन्य मुद्दे
  • अधिप्राप्ति संबधित मुद्दे
  • परिवहनकर्ता संबंधित मुद्दे




Ration Card Complaint Kaise Kare : शिकायत दर्ज करने के लिए देनी होगी ये सभी जानकारियां 

  • शिकायत प्रकार
  • शिकायत श्रेणी
  • नाम 
  • जिला
  • प्रखंड
  • पंचायत
  • ग्राम
  • पता
  • दूरभाष सं० / मो० सं०
  • ई -मेल आई०डी०
  • शिकायत का विवरण
  • दस्तावेज़ संलग्नक 1
  • दस्तावेज़ संलग्नक 2
  • दस्तावेज़ संलग्नक 3




Bihar Ration Card Complaint Online : ऐसे करे ऑनलाइन शिकायत दर्ज 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इसका लिंक आपको इस आर्टिकल के “Important Links” सेक्शन में देखने को मिल जायेगा |
  • वहां जाने के बाद आपको “Submit Grievance/शिकायत दर्ज करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा |
  • जिसे आपको सही प्रकार से भरकर “Register/पंजीकृत करें” के विकल्प पर क्लिक करके आप अपना शिकायत दर्ज कर सकते है |




Ration Card Complaint Kaise Kare : ऐसे चेक करे अपने द्वारा दर्ज शिकायत का आवेदन स्टेटस 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इसका लिंक आपको इस आर्टिकल के “Important Links” सेक्शन में देखने को मिल जायेगा |
  • वहां जाने के बाद आपको “Consumer Info” के सेक्शन में “Know Grievance Status” के विकल पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा |
  • जहाँ आपको “Grievance Reg. Id” डालकर Get Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी |




Ration Card Complaint Kaise Kare : Important Links
शिकायत दर्ज करें  Click HereNew Image
दर्ज शिकायत की आवेदन स्थिति देखे  Click HereNew Image
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बिहार में राशन कार्ड से जुड़ी शिकायत कहां दर्ज करें?

आप बिहार राज्य खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत दर्ज करने के लिए क्या-क्या जरूरी है?

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको निम्नलिखित जानकारी की जरूरत होगी: राशन कार्ड नंबर शिकायत का विवरण शिकायतकर्ता का नाम व मोबाइल नंबर संबंधित डीलर या FPS का नाम (यदि हो)

शिकायत दर्ज करने के बाद कितने दिन में समाधान मिलता है?

आमतौर पर शिकायत का समाधान 7 से 15 कार्यदिवस के भीतर किया जाता है। हालांकि यह मामले की प्रकृति पर निर्भर करता है।

क्या मैं अपनी शिकायत की स्थिति (Status) ऑनलाइन देख सकता हूँ?

हां, आप पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत संख्या (Complaint ID) डालकर शिकायत की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।

अगर ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं हो रही है तो क्या करें?

आप अपने जिला आपूर्ति पदाधिकारी (DSO) कार्यालय में जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या मोबाइल से भी शिकायत दर्ज की जा सकती है?

हां, बिहार राशन कार्ड पोर्टल मोबाइल ब्राउज़र में भी चलता है, जिससे आप मोबाइल से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

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