Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020

Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020 | इस दिन से मिलेगा छात्रों को पैसा देखे

Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020

इस दिन से मिलेगा छात्रों को पैसा

Short Description :- Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020 जैसा की आप लोग जानते है की बिहार सरकार के द्वारा जो भी छात्र मेट्रिक में प्रथम श्रणी से उत्तीर्ण होते है उनको 10 हजार रूपए का प्रोत्सहन राशी दिया जाता है साथ ही इंटरमीडिएट में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण लडकियों को 10 हजार रूपए का प्रोत्सहन राशी दिया जाता है Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन शरू हो चूका है और बहुत सरे छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है और अब वो इस इंतजार में है की उनको मिलने वाली प्रोत्सहन राशी कब मिलेगी तो आज बिहार सरकर के द्वारा कुछ जानकारी उसके बारे में निकल कर आ रही है की कब से सभी छात्रों को इसका राशी मिलने वाला है.

मेट्रिक प्रोत्सहन राशि किन छात्रों को दिया जाता है.

Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020:- मेट्रिक प्रोत्सहन योजना में अलग अलग वर्ग के छात्रों को अलग अलग दिया जाता है
मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना :-
इस में सामान्य वर्ग के बालिका एवं पिछड़ा वर्ग के बालिका को मेट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 10,000 रूपए का प्रोत्सहन राशि दिया जाता है.
मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना :-
इस में उच्च जाति के अल्पसंख्यक सहित बालक को लाभ दिया जाता है प्रथम श्रेणी से मैट्रिक उत्तीर्ण जिनकी वार्षिक आय 1,50000 से कम हो उन्हें 10000 की राशि दी जाती है.
मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति मेधावृति योजना :-
इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाती और अनुसूचित जन जाती के बालक को प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 10,000 और दूसरी श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 8,000 रूपए का प्रोत्सहन राशि दिया जाता है.

इंटर प्रोत्सहन राशि किन छात्रों को दिया जाता है

इंटर प्रोत्सहन राशी योजना का लाभ सिर्फ बालिका को दिया जाता है चाहे वो किसी भी वर्ग से आती हो सभी बालिका को 10,000 रूपए का प्रोत्सहन राशी दिया जाता है चाहे वो इंटर प्रथम या दूसरी श्रेणी से उत्तीर्ण हुआ हो. साथ ही कुछ वर्गो के लिए अलग से आवेदन भी लिया जाता है जिसमे की तीसरी श्रेणी से उत्तीर्ण छात्रों को 8,000 रूपए का प्रोत्सहन राशी दिया जाता है.

कब से मिलने वाला है मेट्रिक/इंटर प्रोत्सहन योजना का पैसा

बिहार में वितीय विभाग के द्वारा अलग अलग योजनाओ को ले कर कुल 4345 करोड़ रूपए की राशि का आवंटन किया गया है ऐसे में सभी छात्रों को छात्रवृति , साईकिल ,प्रोत्सहन और पोषक राशी वितरित किया जाने वाला है ये सभी पैसे से इन सभी योजनाओ में लाभ लेने वाले छात्रों को उनका पैसा जल्द ही जनवरी के दुसरे सप्ताह से भेजना शुरू कर दिया जाएगा . इसी पैसा से Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020 पास छात्रों को भी प्रोत्सहन  राशि मिलने वाला है तो जल्द ही सभी योजनाओ का पैसा छात्रों के खाते में मिलना शुरू हो जाएगा.

कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को भी मिलेगा लाभ

अगर आप कक्षा 1 से 12 तक के छात्र है तो ये आपके लिए भी एक बहुत ही अच्छी बात होने वाली है कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को मिलने वाला छात्रवृति , साईकिल ,प्रोत्सहन और पोषक राशी इन सभी का पैसा भी आपको जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा और अगर आप इन में से कोई सा भी लाभ लेते है तो जल्द ही आपको लाभ मिलने वाला है.
Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020
मेट्रिक प्रोत्सहन योजना आवेदन Click Here
इंटर प्रोत्सहन योजना आवेदन Click Here
Bihar DElEd Admission Online Apply 2020-2022 Click Here
बिहार सरकार की नई योजना इंटर पास को मिलेगा 25 हजार और स्नातक पास को 50 हजार जल्दी देखे Click Here

ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए विडियो को जरुर देखे

5 thoughts on “Mukhyamantri Matric/Inter Protshan Yojna 2020 | इस दिन से मिलेगा छात्रों को पैसा देखे”

  1. Pingback: छात्रवृति योजना इस दिन से होगी परीक्षा | जल्दी देखे - Ytrishi.in

  2. Pingback: Mukhymantri inter protsahan yojna | मुख्यमंत्री इंटर प्रोत्साहन योजना ऐसे चेक करे स्टेटस - Ytrishi.in

  3. Pingback: बिहार छात्रवृति परीक्षा कार्यक्रम | जाने कब से कब तक होगी परीक्षा - Ytrishi.in

  4. Pingback: BSEB 12th Admit Card 2021 Direct Download Link - Ytrishi.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top