Bihar ration card Print/Status

Short Description:- बिहार में जीविका के द्वारा राशन कार्ड बनवाने का काम शुरू किया गया था कोरोना काल को देखते हुए बिहार सरकार ने ऐसा फैसला लिया था ऐसे में जीविका के द्वारा राशन कार्ड आवेदन करने में लोगो को किसी भी तरह का कोई रसीद या भी ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट नहीं दिया गया था| इसलिए लोग अपने आवेदन का स्टेटस नहीं जान सकते थे

बहुत सरे लोगो को जीविका द्वारा आवेदन राशन कार्ड बन कर कर मिल चूका है पर अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्होंने आवेदन किया था पर उनको अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं मिला है ऐसे में आज हम आपको बताएँगे की अगर अपने भी जीविका के द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आप कैसे जान सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नही.|

अगर आपका राशन कार्ड बन चूका है तो आप उसे कैसे पा सकते है अगर अभी तक आपको नहीं मिला है तो.

ऐसे पता करे राशन कार्ड बना या नहीं?.

जीविका द्वारा आवेदन में किसी भी तरह का कोई रसीद नहीं मिला तो ऐसे में आप किस तरह से चेक कर सकते है की आपका राशन कार्ड बना है या नहीं.

इसे जानने के लिए आपको सबसे पहले epds वेबसाइट पे जाना होगा ऐसे में इस वेबसाइट का लिंक आपको निचे मिल जाएगा. वह से क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट पे आ जाएंगे.

इस वेबसाइट पे आने के बाद आपको RCMS Report पर क्लिक करना है. उसके बाद कुछ इस तरह से वेबसाइट ओपन होगा.

यहाँ पे आपको अपना जिला चुनना है| उसके बाद ब्लाक और उसके बाद आपको अपने पंचायत को चुनना है . उसके बाद आपको कुछ इस तरह से वेबसाइट ओपन हॉग उसके बाद आपको अपना नाम इस लिस्ट में देखना होगा अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपका राशन कार्ड बन चूका होगा और आपको आपका राशन कार्ड नंबर भी वह मिल जायेगा कुछ इस तरह से.

अब आपके पास आपका राशन कार्ड नंबर है और इस नंबर की मदद से आप अपने राशन कार्ड का डिटेल देख सकते है AEPDS की वेबसाइट पे जा कर जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा |

अगर इस लिस्ट में आपका नाम है और आपको अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं मिला तो आपको आपका राशन कार्ड कैसे मिलेगा उसके बारे में हम आपको जानकारी देते है|.

आपको अगर राशन कार्ड नहीं मिला तो आपको फिर से राशन कार्ड को प्रिंट करवाना होगा ऐसे में आपको आपके प्रखंड के SDO यानि की Sub Divisional Officer को एक पत्र लिखना होगा जिसमे की आपको ये बताना होगा की किसी कारण से हमें हमारा राशन कार्ड नहीं मिल पाया है ऐसे में हमें नए राशन कार्ड को प्रिंट कर के दिया जाये.

एक बात का आपको खाश ध्यान रखना है की आपको पत्र राशन कार्ड में जो मुखिया है उनके नाम से लिखना होगा होगा जो की ज्यादा महिला होती है . पत्र लिखने के बाद आपको अपना आधार राशन कार्ड और राशन कार्ड कार्ड का प्रिंट जो अपने epds वेबसाइट या फिर Aepds वेबसाइट से निकला है है वो लगाना होगा. साथ ही दोस्तों आपको एक बात का और ध्यान देना है की पत्र में आपको अपने राशन कार्ड नंबर को जरुर लिखना है . इस तरह से आप अपना नया राशन कार्ड प्रिंट करवा सकते है.

Important Link (महत्वपूर्ण लिंक)
Ration card searchClick Here
Ration card DetailsClick Here
Official Link Epds WebsiteClick Here
Official Link Aepds WebsiteClick Here
और ज्यादा जानकारी के लिए साथ ही पूरी प्रक्रिया देखने के लिए निचे दिए गए विडियो को जरुरु देखे. 

3 thoughts on “Bihar ration card Print/Status”

  1. Pingback: Bihar Ration Card Download | ऐसे करे बिहार राशन कार्ड डाउनलोड फोटो के साथ - Ytrishi.in

  2. Pingback: Bihar Ration card online download 2020-21 - Ytrishi.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top