बिहार कृषि विभाग बड़ी खबर मुफ्त मिलेगा सरसों और मक्के का बीज

बिहार कृषि विभाग बड़ी खबर

मुफ्त मिलेगा सरसों और मक्के का बीज

Short Description:– बिहार कृषि विभाग के तरफ से एक बहुत बड़ी अपडेट निकल के आ रही है. बिहार सरकार ने घोषण किया है की बिहार के सभी जिलो के किसानो को मुफ्त में सरसों और मक्के का बीज दिया जाएगा ऐसे में ये प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है ऐसे में किसानो को बीज मिलना शुरू हो चूका है




अगर आप भी मुफ्त सरसों और मक्के का बीज बीज लेना चाहते है तो आज मै आपको पूरी प्रक्रिया बताने वाला हूँ की आपको किस प्रकार से बीज मिलेगा और कौन कौन से लोगो को बीज दिया जाएगा. साथ में आपको बीज लेने के लिए कौन कौन से कागजात की जरुरत होगी इसके बारे में भी हम आपको जानकारी देने वाले है.

Eligibility (पात्रता)

सबसे पहले हम पात्रता की बात कर लेते है की कौन कौन से लोग इस लाभ के लिए पात्र होंगे और कौन कौन से लोग इसके लाभ ले सकते है.

  • सभी रजिस्टर किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.
  • कोई भी किसान इसका लाभ ले सकते है छोटे या बारे किसान

(Important Documents) जरुरी कागजात

  1. किसान रजिस्ट्रेशन नंबर
  2. आधार कार्ड
  3. रजिस्टर मोबाइल नंबर (किसान रजिस्ट्रेशन में)

(कितना बीज मिलेगा प्रति किसान)

बिहार सरकार ने प्रति किसान बीज की मात्रा को तय कर दिया है ऐसे में प्रति किसान 4 किलोग्राम मक्के का बीज दिया जाएगा और 2 किलोग्राम सरसों का बीज दिया जाएगा.

(मुफ्त बीज लेने की प्रक्रिया)

अब हम आपको बताते है की मुफ्त बीज लेने की प्रक्रिया क्या होने वाली है. अगर आप मुफ्त बीज लेने चाहते है तो इसके कोई भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिय नहीं रखी गयी है ऐसे में आपको ऑफलाइन ही जा कर अपना बीज लेना होगा बीज लेने के लिए आपको जरुरी कागजात के साथ अपने ब्लाक या फिर कृषि केंद्र जो की पंचयत अस्तर पर होता है

वहा जा कर आपको आपके agriculture coordinator (कृषि समन्वय) से मिलना होगा. जिसके बाद आपका ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा और आपको बीज दे दिया जाएगा. यह ऑनलाइन आवेदन आपको coordinator के माध्यम से किया जायेगा ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिये जिस पे एक OTP आयेगा और उसे आपको देना होगा जिसके बाद आपको आपका मुफ्त बीज दे दिया जायेगा.

Important Link (महत्वपूर्ण लिंक)सरसों और मक्के का बीज

DBT Official website Click Here
Latest job Click Here

Comments are closed.

Scroll to Top