Bihar Badh rahat payment Status Check : बिहार बाढ़ राहत पेमेंट स्टेटस चेक 2020

Bihar Badh rahat payment Status Check

बिहार बाढ़ राहत पेमेंट स्टेटस चेक

Short Description:- बिहार बाढ़ राहत पेमेंट स्टेटस चेक, बिहार में बाढ़ के कारण बहुत से ऐसे जिले थे जिसमे की बहुत चीजो का नुकसान हुआ था ऐसे में बिहार सरकार ने बिहार बाढ़ राहत में उन नुकसान के बदले उन बाढ़ प्रभावित जिलो में मुआवजे की बात की थी जिस में की सरकार के द्वारा सभी परिवारों को 6 हजार रूपए दिया जाने वाला था पर अभी भी बहुत सरे लोगो को इसका पैसा नहीं मिला ऐसे में बहुत सरे लोग है जो की ये पता करना चाहते है की उन्होंने जो आवेदन किया था




बिहार बाढ़ राहत वो आवेदन स्वीकृत हुआ या नहीं या फिर उनके आवेदन का स्टेटस क्या है और किस लेवल पर उनका आवेदन अभी तक अटका हुआ है | पहले चरण में जिन लोगो को पैसा नहीं मिला था अब उन लोगो को पैसा मिलना शुरू हो चूका है ऐसे में दुसरे चरण में आपका पैसा मिल सकता है अगर आप अपने आवेदन के स्टेटस को देखना चाहते है तो हम आपको आगे और भी जानकारी देते है.

बिहार बाढ़ राहत के लिए ऐसे हुआ था आवेदन

जैसा की आप लोग जानते है की बिहार बाढ़ राहत के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन नहीं लिया गया था ऐसे में लोगो को अपने स्टेटस चेक करने में परेशानी हो रही है लोग खुद से अपना स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे है. ऑफलाइन आवेदन जिले के प्रखंड अस्तर के लॉग इन से किया गया था ऐसे में लोगो को पता नहीं चल रहा है की हम अपने आवेदन को इस तरह से चेक करे| आवेदन गाँव की मुखिया या वार्ड सदस्यों के द्वारा करवाया गया था. आज हम आपको आपके आवेदन की स्टेटस चेक करने के लिए  प्रक्रिया बताने वाले है.

स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया |

स्टेटस चेक करने के लिए मुख्यता एक तरीका है पर अगर आप अपने आवेदन के बारे में घर बैठे पता करना चाहते है तो ऐसे में आपको PFMS पर पता चल सकता है (जिसका लिंक आपको निचे मिल जाएगा) की अभी आपके आवेदन का स्टेटस क्या है और अगर आपका पैसा आपके खाते में आ चूका होगा तो ऐसे में आपको ये भी पता चल जाएगा की आपका पैसा आपके खाते में कब आया है या कब तक आ जाएगा.

अगर आप अपने आवेदन की पूरी तरह से स्टेटस चेक करना चाहते है तो ऐसे में आपको अपने गाँव की मुखिया या फिर अपने जिनको भी आवेदन दिया है उन से बोल कर अपने ब्लाक स्तर से चेक करवा सकते है. या फिर आप खुद अपने ब्लाक पर जा कर अपने आवेदन की स्टेटस को चेक कर सकते है अगर आप खुद से अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना चाहते है तो ऐसे में आपको कुछ चीजो की जरुरत होगी. इन में से कुछ भी अगर आपके पास होगा तो ऐसे में आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है जैसे-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते
  • मोबाइल नंबर
Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)बिहार बाढ़ राहत
Status Check Link Click Here
Official Website Click Here
Latest Jobs Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial
Facebook
YouTube
Instagram
Telegram
Scroll to Top